Your browser does not support JavaScript उत्तर प्रदेश पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट | वामा सारथी - हमारे बारे में

वामा सारथी - हमारे बारे में


वामा सारथी
उ0प्र0 पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन

अध्यक्षा का संदेश:

अध्यक्षा का संदेश
      उ0प्र0 पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन पिछले कई वर्षो से उ0प्र0 पुलिस परिवार के सभी कर्मचारियों एवं उनके परिवारजनों के कल्याण लिए उच्चकोटि के कार्य करती आ रही है । यह अत्यन्त सन्तोषप्रद है कि इस एसोसिएशन ने अपने मिशन में अभूतपूर्व सफलता हासिल करने का प्रयास किया है ।
      इसको और बेहतर करने की सोच के साथ इस एसोसिएशन को वामा सारथी, उत्तर प्रदेश पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन के रूप में पंजीकृत कराया गया है ।
      नाम "वामा" ऐसी स्त्री को प्रदर्शित करता है जो अपने कार्यों से अपने परिवार की बेहतरी के लिए सारथी के रूप में कार्यरत रहती है । हमारे एसोसिएशन की समस्त महिलायें अपनी बौद्धिक, भौतिक, मनौवैज्ञानिक, सामाजिक एवं भावनात्मक विकास की क्षमता से अपने परिवार के लिए एक सम्पूर्ण एवं खुशहाल वातावरण बनाती हैं । वामा सारथी भी अपने इसी मिशन के लिए पूर्ण क्षमता के साथ कार्य कर रही है ।
      वामा सारथी इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है जिनके माध्यम से समस्त परिवारजनों को एक बेहतर नागरिक बनाया जा सके जिससे उनका भविष्य उच्चकोटि का हो सके । मानवता की सेवा के उद्देश्य के साथ वामा सारथी अग्रसर है । पुलिस फैमिली के बच्चों के लिए कैरियर काउन्सिलिंग के माध्यम से उनको भविष्य में अच्छे नियोजन हेतु चुनने की क्षमता का विकास किया जा रहा है । इसके साथ ही स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं शारीरिक क्षमता की जागरूकता वामा सारथी के मुख्य एजेण्डा में है । महिला गृह उद्योग के बैनर तले वामा सारथी विभिन्न प्रकार के सामान जैसे- आचार, पापड़, मैट्स, सिलाई-कढ़ाई के सामान उचित कीमतों पर उपलब्ध करा रही है ।
      हाल ही में नवजात शिशुओं की देख-भाल हेतु क्रेच का विकास नवीन कल्याण कार्यक्रमों में वामा सारथी द्वारा शामिल किया गया है । यहाँ पर भी शारीरिक स्वच्छता, साफ-सफाई की जानकारी दिये जाने वाले कार्यक्रम का लक्ष्य रखा गया है । आगामी लक्ष्यों में आधुनिक एवं वैज्ञानिक तरीकों से वर्षा जल संचरण, सोलर एनर्जी का उत्पादन जैसे कार्यक्रमों को वामा सारथी अपनी पूर्ण क्षमता से करायेगी ।
       मेरी समस्त पुलिस फैमिली से प्रार्थना है कि वे उपरोक्त समस्त सामाजिक एवं मानवीय लक्ष्यों की प्राप्ति में अपना पूर्ण सहयोग करें । आप सभी खुशहाल एवं स्वस्थ्य रहते हुए वामा सारथी को ऊँचाईयों तक पहुँचाने में कार्य करें एवं पुलिस के समस्त परिवारों एवं कर्मियों के कल्याण, सुरक्षा एवं विकास की दिशा में कार्यरत रहें ।
                        शुभकामनाओं समेत!
नीलम सिंह




मिशन एवं विज़न:

"With the view of providing holistic solutions to the Health, Safety, Welfare and Empowerment of Women and Children in a family, Vama Saarthi is pursuing the humanitarian goals by associating like minded persons among Police families"



Mahila Samman Prakoshtha, U.P. Police

महिला सम्मान प्रकोष्ठ

9454401149

Mahila Samman Prakoshtha, U.P. Police
Control Room

Control Room

फायर ब्रिगेड

101

Fire Brigade

एम्बुलेंस

108

Ambulance

वोमेन हेल्प पावर लाइन

1090

Women Help Power line

डाउनलोड मोबाइल ऐप

Download Mobile App

बाल सहायता नंबर

1098

Child Hepline