Positive Stories

New Stories

15- गोमती में कूदी युवती को सिपाहियों ने बचाया

पारिवारिक कलह के चलते रविवार रात साढे़ नौ बजे इन्दिरानगर निवासी यवती उम्र-23 वर्ष ने गांधी सेतु से गोमती नदी में कूद गई। चीख-पुकार सुनकर तत्काल अम्बेडकर उद्यान सुरक्षा वाहिनी के सिपाही व गौतमपल्ली एस0ओ0 आनन्द कुमार, मुकेश, कपूर सिंह कई पुलिस कर्मियों ने नदी में छलांग लगा दी और युवती को बाहर निकाल लिया।

16- कोतवाली में बजी शहनाई पुलिसकर्मी बने बाराती

दिनांक 15.01.17 को जनपद लखनऊ के थाना वजीरगंज क्षेत्र के एक डाक्टर की क्लीनिक पर काम करने वाली युवती ने अपने प्रेमी पर शादी का झांसा देकर चार साल तक यौन शोषण किये जाने का आरोप लगाते हुए थाने पर शिकायत की थी। रविवार सुबह इंस्पेक्टर विजय सेन ने युवक-युवती व परिवारीजनों को कोतवाली बुलाया। दोनों परिवारीजनों के बीच पंचायत चली। जिसपर युवक शादी के लिये राजी हो गया। युवती ने काजी एस0 वसीम को कोतवाली में बुलाकर रात निकाह कराया। कोतवाली में शहनाई गूॅजी और पुलिसकर्मी बाराती बनकर खडे रहे। दुल्हा-दुल्हन ने पुलिसकर्मियों का आभार जताते हुए कोतवाली में मिठाई बांटी।

17- व्यापारी को मुक्त कराया

आभूषण व्यापारी सत्य नारायण वर्मा का अपहरण कर 10 लाख रूपये की फिरौती मांगने वाले बदमाशों को पुलिस द्वारा सुरियावां के अभियां बाजार से मुठभेड़ के उपरान्त मुक्त कराया गया। व्यापारी को मुक्त कराने वाली पुलिस टीम को एसएसपी द्वारा पुरस्कृत करने की घोषण की और पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर टीम को राज्य स्तर पर पुरस्कृत करने के लिए संस्तुति की गयी।

18- 10 मीटर रस्सी, पानी भरी बोतल और बचा ली जान

जनपद लखीमपुर खीरी के थाना खीरी के अमृतागंज पिकेट की रात ड्यूटी पर दो सिपाही रामवृक्ष व रघुवीर प्रसाद तैनात थे कि नहर में बहती युवती की आवाज़ सुनकर तत्काल उसे बचाने हेतु सिर्फ 10 मीटर की रस्सी से बोतल बांधकर दो किमी0 तक दौड़कर उसे नहर से बाहर निकाल लिया।

19- यूपी डायल 100 ने बचाई लोगों की जानें

अत्याधुनिक लखनऊ पुलिस कहीं न कहीं अपने कामों से खुद को साबित करने में सफल हो रही है। बीते दिनों डायल 100 ने अलग अलग क्षेत्र में कई लोगों की जान बचाई, जिसकी भरपूर प्रषंसा भी लोगों द्वारा की गई।
1-दिनांक 19.12.16 को 11ः00 बजे पीआरवी 0517 मोहनलालगंज में गष्त कर रही थी तभी विजयपाल शर्मा निवासी मंदारपुर हसनगंज का एक्सीडेंट शुभम की बाइक से हो गया। उक्त पीआरवी से घायल को सीएचसी भेजकर परिजनों को सूचित किया गया।
2-दिनांक 20.12.16 को लगभग 01 बजे 0497 डायल 100 जानकीपुरम में गष्त कर रही थी तभी आनन्द शर्मा निवासी सीतापुर, उमरा चैराहा, कुर्सी रोड पर घायल पडा था, जिसे पीआवी द्वारा नजदीक के अस्पताल पहंुचाया गया।
3-दिनांक 20.12.16 को ही लगभग 04ः30 बजे कन्ट्रोल रूम से सूचनानुसार ठाकुरगंज के रिंग रोड चैकी के पास मारपीट की सूचना पर पीआरवी 0486 मौके पर पहंुची और अनूप द्विवेदी को कुछ लडके चाकू मारने के लिये घेरे थे। पीआरवी को देखकर हमलावर भाग गये। जिससे अनूप की जान बच गई।
4-दिनांक 20.12.16 को लगभग 3 बजे कन्ट्रोल रूम से जानकीपुरम क्षेत्र में मारपीट की सूचना पर पीआरवी 0498 पहंुची तो 60 फीट रोड पर राजकुमार गुप्ता की किराना दुकान पर कुछ लड़के मय असलहे के रूपये के लेनदेन के लिए झगडा कर रहे थे। यूपी डायल 100 की गाडी देखकर हमलावर भाग गये। जिससे राजकुमार की जान बच गयी।

20- जन्म दिवस के अवसर पर आरक्षी ने किया रक्तदान एवं अनाथ बच्चों को फल-मिष्ठान वितरित किया

जनपद झांसी, 05 अक्टूबर 2016, पुलिस उपमहानिरीक्षक, झांसी के कार्यालय में तैनात आरक्षी जितेन्द्र सिंह यादव अपनी ड्यूटी के अतिरिक्त समाज सेवा में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेता है। अपने जन्म दिवस के अवसर पर अस्पताल पहंुचकर रक्तदान किया। इसके उपरान्त मदर टेरेसा आश्रम पहंुचकर अनाथ बच्चों के साथ केक काटकर मिठाई व फल वितरित किये।

21- नदी में कूदने जा रहे परिवार को पुलिस ने बचाया


जनपद लखनऊ, 17 जनवरी 2017, गोमती नदी में एक महिला अपनी 10 वर्षीय बेटी व विकलांक बेटे के साथ नदी में कूदने जा रही थी जबकि बच्चे इनकार कर रहे थे। बच्चों की आवाज़ सुनकर इंसपेक्टर वजीरगंज, विजय सेन सिंह एक आरक्षी के साथ मौके पर पहंुचकर इनको पकड़ लिया और अनहोनी घटना से बचाया।

Mahila Samman Prakoshtha, U.P. Police

Mahila Samman Prakoshtha

9454401149

Mahila Samman Prakoshtha, U.P. Police

UP 100

Control Room

Fire Brigade

101

Fire Brigade

Ambulance

108

Ambulance

Women Help Power line

1090

Women Help Power line

Download Mobile App

Download Mobile App

Child Helpline

1098

Child Hepline